5 लाख का मेडिकल इन्शुरन्स मिलेगा मुफ्त, IRDA जल्‍द ऐसी व्‍यवस्‍था करने जा रहा है।

 IRDA जल्‍द ऐसी व्‍यवस्‍था करने जा रहा है जिससे नौकरीपेशा लोगों को मेडिक्‍लेम मुफ्त मिलेगा. IRDA चेयरमैन सुभाष खुंटिया ने बीमा कंपनियों से कहा है कि वह MSME के कामगारों के लिए भी बीमा उत्पाद पेश करें.

irda health insurance finvesco
Health Insurance

IRDA जल्‍द ऐसी व्‍यवस्‍था करने जा रहा है जिससे नौकरीपेशा लोगों को मेडिक्‍लेम मुफ्त मिले. IRDA के चेयरमैन सुभाष खुंटिया ने सभी बीमा कंपनियों से कहा है कि वह MSME के कामगारों के लिए भी बीमा उत्पाद पेश करें. उन्होंने कहा कि MSME के साथ मिलकर कंपनियां कामगारों लिए सस्ती बीमा पॉलिसी पेश कर सकती हैं. खुंटिया ने CII के कार्यक्रम में कहा-मैं बीमा कंपनियों से और उत्पाद बनाने का आग्रह करुंगा.

यह भी पढ़ें : अपनी जरूरत के हिसाब से सही म्युचुअल फंड कैसे चुनें | How to choose the right mutual funds according to your need

खुंटिया के मुताबिक कंपनी अगर कर्मचारी को 10 हजार रुपये प्रति माह वेतन दे सकती है तो ऐसे में वह 5 लाख रुपये की हेल्‍थ बीमा पॉलिसी भी दे सकती है. इसके प्रीमियम पर ज्‍यादा खर्च भी नहीं आएगा.

IRDA के मुताबिक, कंपनियां आसानी से प्रीमियम का बोझ सहन कर सकती हैं. MSME कामगारों को स्वास्थ्य बीमा के दायरे में लाने को लेकर यह बहुत बड़ा कदम हो सकता है.

यह भी पढ़ें : 8फाइनेंसियल प्लानिंग टिप्स महिलाओं के लिए | 8 financial planning tips for women

खुंटिया के मुताबिक प्राइवेट सेक्टर के प्रति लोगों में गलत धारणाएं है कि प्राइवेट हॉस्पिटल्स में जरूरत से ज्यादा डायगनोस्टिक किया जाता है क्योंकि जापान जैसे विकसित देश में महिलाओं में सी सेक्शन का आंकड़ा सिर्फ 20% है, लेकिन भारत के कई राज्यों में ये आंकड़ा 80 से 90 परसेंट तक है. खुटिंया का यह भी मानना है कि देश में हेल्थ रेगुलेटर की कमी है, इसलिए हॉस्पिटल्स की क़्वालिटी कंट्रोल पर काम करना जरूरी है जिसमें हॉस्पिटल्स को खुद आगे आकर सही डिस्क्लोजर देना चाहिए. 

IRDA ने इंश्योरेंस कंपनियों को सुझाव दिया है कि कंपनियों को डायबिटिज, किडनी और कार्डिक जैसी बीमारियों के कवरेज की चुनिंदा पॉलिसी लॉन्च करनी चाहिए. साथ ही कंपनियों को सीनियर सिटीजन के लिए स्पेशल पॉलिसी बनाने पर विचार करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें : 3 बचत योजनाओं की ताकत, बुजुर्गो के पास नहीं रहेगी पैसे की कमी


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2023 के बेस्ट बैंकिंग स्टॉक्स Avalon Technologies के IPO के बारे में जाने सब कुछ। GMP etc. PAN-Aadhaar Card Link करने की डेडलाइन आगे बढ़ी जानिए नई तारीख SBI की इन 4 म्यूचुअल फंड स्कीम्स ने दी जबरदस्त रिटर्न How to Activate UAN? UAN कैसे एक्टिव करें?