Orient Cement में 14% की तेजी, Adani संग नाम जुड़ने से आई तेज़ी

Adani on Cement Business

Gautam Adani अपने कारोबार के विस्तार की योजना बना रहे है जिसके लिए पिछले साल अडानी ने एसीसी सीमेंट (ACC Cement) और अंबुजा सीमेंट्स (Ambuja cement) का अधिग्रहण किया था. इसी की कतार में मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अडानी ग्रुप ओरिएंट सीमेंट ब्रांड को खरीदने जा रहा है.

adani on cement business, cement business,
Cement Business

Cement Business

गौतम अडानी ने सीमेंट उद्योग में विस्तार करने के लिए एक और कदम उठाया है। पिछले साल एसीसी (ACC Cement) और अंबुजा सीमेंट्स (Ambuja cement) के अधिग्रहण के बाद, अडानी ग्रुप अब जयप्रकाश एसोसिएट्स (Jaiprakash Associates) के जेपी शाहाबाद सीमेंट प्लांट के अधिग्रहण के लिए बातचीत कर रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, दोनों कंपनियां एक प्रस्तावित खरीद के लिए बातचीत कर रही हैं। कर्नाटक के शाहाबाद में स्थित इस प्लांट की सालाना ऑपरेटिंग कैपेसिटी 1.2 मिलियन टन है। अडानी के लिए यह अधिग्रहण एक महत्वपूर्ण कदम होगा, जो उन्हें भारत में सीमेंट उत्पादन में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाने में मदद करेगा। इस अधिग्रहण से अडानी ग्रुप भारत की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी बन जाएगा, जिसकी कुल उत्पादन क्षमता 80 मिलियन टन से अधिक होगी। जयप्रकाश एसोसिएट्स (Jaiprakash Associates) के शेयरों में इस खबर के बाद 14% की बढ़त देखी गई।

Adani Group का सीमेंट कारोबार में बढ़ता दबदबा

पिछले साल एसीसी और अंबुजा सीमेंट्स के अधिग्रहण के बाद, अडानी ग्रुप ने अब सांघी इंडस्ट्रीज का अधिग्रहण किया है। इस अधिग्रहण के साथ, अडानी सीमेंट की कुल सीमेंट क्षमता 110 मिलियन टन हो गई है, जो भारत में दूसरी सबसे बड़ी है। हाल ही में, मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया था कि ओरिएंट सीमेंट के प्रमोटर सीके बिड़ला ने अडानी ग्रुप को अपनी हिस्सेदारी बेचने की पेशकश की है। हालांकि, ओरिएंट सीमेंट ने इस खबर को निराधार बताया है। अडानी ग्रुप के सीमेंट कारोबार में बढ़ते दबदबे ने बाजार में हलचल पैदा कर दी है। कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि अडानी ग्रुप जल्द ही भारत की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी बन जाएगी.

Orient Cement

सीके बिड़ला समूह एक प्रमुख औद्योगिक समूह है, जिसमें सीमेंट उद्योग भी शामिल है। समूह का ओरिएंट सीमेंट ब्रांड भारत में एक प्रतिष्ठित नाम है, जो लगभग चार दशकों से मौजूद है। ओरिएंट सीमेंट का प्रमुख बाजार महाराष्ट्र है, इसके बाद तेलंगाना, कर्नाटक और मध्य प्रदेश हैं। कंपनी की गुजरात में भी मामूली उपस्थिति है।

सीके बिड़ला समूह के सीमेंट कारोबार को मजबूत विरासत और चुनौतीपूर्ण भविष्य दोनों का सामना करना पड़ रहा है। एक तरफ, समूह के पास एक लंबा और सफल इतिहास है। दूसरी ओर, भारत में सीमेंट उद्योग एक प्रतिस्पर्धी बाजार है, जिसमें कई बड़ी कंपनियां हैं।

सीके बिड़ला समूह को अपने सीमेंट कारोबार को बढ़ाने के लिए नए बाजारों में विस्तार करने और उत्पाद नवाचार पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CHARLIE MUNGER, वॉरेन बफेट के विश्वसनीय सलाहकार के 6 यादगार कोट्स Fedbank IPO: Federal Bank की सहायक कंपनी का IPO IREDA IPO: Date, details और GMP जानिए भारत में सोने में निवेश के उपलब्ध 5 ऑप्शन. Dhanteras के दिन यह 5 चीजें जरूरखरीदना चाहिए, माने जाते है बहुत शुभ